संकल्प और स्ट्राइव योजना को मंजूरी

0
263
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने स्किल इंडिया मिशन को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाओं – आजीविका संवर्द्धन के लिए दक्षता हासिल करने और ज्ञान बढ़ाने (Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion – SANKALP) तथा औद्योगिक मूल्‍य संवर्द्धन हेतु दक्षता सुदृढ़ीकरण (Skill Strengthening for Industrial Value Enhancement – STRIVE) योजनाओं को 11 अक्टूबर, 2017 को मंजूरी प्रदान कर दी है।
  • 6,655 करोड़ रूपये की ये योजनाएं विश्‍व बैंक समर्थित है।
  • केंद्रीय प्रायोजित 4,455 करोड़ रुपये की संकल्‍प योजना में विश्‍व बैंक द्वारा 3,300 करोड़ रुपये ऋण की सहायता शामिल है।
  • 2,200 करोड़ रुपये की केंद्रीय प्रायोजित स्‍ट्राइव योजना में विश्‍व बैंक से इस योजना की आधी राशि ऋण सहायता के रूप में दी जाएगी।
  • संकल्‍प और स्‍ट्राइव योजनाएं निष्‍कर्ष आधारित है, जिसमें व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण में सरकार की कार्यान्‍वयन रणनीति को आदानों के साथ परिणामों से जोड़ा गया है।
  • संकल्‍प का उद्देश्‍य महिलाओं, अनुसूचित जातियों (अजा), अनुसूचित जनजातियों (अजजा) और दिव्‍यांगों सहित हाशिये पर समुदायों को बड़े पैमाने पर समाज के इन सुविधा वंचित एवं हाशिये पर वर्गों को दक्षता प्रशिक्षण का अवसर प्रदान करना है।
  • इन दोनों ही योजनाओं का उद्देश्‍य दक्षता विकास, प्रशिक्षण के लिए दीर्घकालिक एवं अल्‍पकालिक दोनों के मामलों में गुणवत्‍ता एवं बाजार की सार्थकता के दृष्टिगत संस्‍थागत सुधार लाना है।

संभावित प्रश्न

प्रश्न:- 11 अक्टूबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने स्किल इंडिया मिशन को बढ़ावा देने के लिए किन दो नई योजनाओं को मंजूरी प्रदान की?

(a) संकल्‍प और सौभाग्य      (b) स्‍ट्राइव और अम्ब्रेला

(c) संकल्‍प और स्‍ट्राइव        (d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर- (c)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here